Aaj Ka Jaipur

Orientation Program of Vidyamandir Classes

आईआईटी जेईई एवं मेडिकल कोचिंग के नंबर 1 इंस्टीट्यूट विद्यामंदिर क्लासेस का प्रवेश सत्र 2019 का पहला ओरियंटेशन बिरला सभागार में आयोजित किया गया। ओरियंटेशन प्रोग्राम में विद्यामंदिर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के संस्थापक बृजमोहन गुप्ता बतौर मुख्य वक्ता मौजूद रहे। कार्यक्रम में विद्यामंदिर के सीओओ नितिन जैन, विद्यामंदिर क्लासेस के जयपुर डायरेक्टर जितेंद्र मान, एकेडमिक डायरेक्टर जन्मेजय कुमार और वाइस प्रेसिडेंट बिजनस पंकज भार्गव सहित विद्यामंदिर क्लासेस से जुड़े 1300 स्टूडेंट और उनके अभिभावक शामिल हुए।
Vidyamandir classes
ओरियंटेशन सेशन को संबोधित करते हुए विद्यामंदिर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के संस्थापक बृजमोहन गुप्ता ने आईआईटी-जेईई और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंटस को परीक्षाओं को क्रेक करने के महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होने कहा कि धैर्ये के साथ लगातार नियमित और एक सुव्यवस्थिति तरीके से तैयारी करने वाले साधारण छात्र भी परीक्षाओं में उत्तीण हो सकते है। समर्पण, प्रतिबद्धता और कठोर परिश्रम के बल पर ही आप अपना सपना साकार कर सकते हैं। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को कई तरह की परेशानी होती है। जिसके कारण वे डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। इसके आलावा रिजल्ट के समय भी स्टूडेंट्स को काफी टेंशन हो जाती है। इसी के चलते काउंसलिंग सेशन में स्टूडेंट्स को एग्जाम से जुडी भ्रांतियो को दुर किया जाना चाहिए।
IIT JEE Coaching in Jaipur
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन और सरस्वती वंदना के साथ हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि बृजमोहन गुप्ता का तिलक और साफा पहना कर स्वागत किया गया। इस दौरान इंस्टीट्यूट के बच्चों द्वारा ‘इतनी शक्ति हमें देना दाता‘ गीत भी प्रस्तुत दी गयी। ओरियंटेशन सेशन में विद्यार्थियों और अभिभावकों को विद्यामंदिर क्लासेस के सिस्टम से परिचय करवाया गया। विद्यार्थियों और अभिभावकों को विद्यामंदिर की कार्यप्रणाली, एकेडमिक कैलेंडर, उद्देश्य, स्टडी पैटर्न और गत सत्रों के परिणामों से भी अवगत कराया गया।
Vidyamandir classes
आईआईटी-जेईई और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि इनमें सफलता प्रतिशत के लिहाज से भी विद्यामन्दिर क्लासेज ने देश में अव्वल और विशेष पहचान स्थापित की है। कार्यक्रम में अपने अनुभव शेयर करते हुए बृजमोहन गुप्ता ने कहा कि आम तौर पर देखा जाता है कि बच्चे स्टडी को लेकर काफी सचेत रहते है लेकिन ऐसे में अभिभावको की भी अहम भूमिका रहती है। बच्चो पर पढाई का प्रेशर बनाने की जगह सपोर्ट करने की ज्यादा जरूरत होती है। जिससे बच्चे पढाई को बोझ न समझे। कार्यक्रम के अंत में प्रश्न उतर सेशन रखा गया, जिसमें फाउंडर बृज मोहन गुप्ता से हुए सवाल-जवाब सेशन में अभ्यर्थियों की करियर और शिक्षा को लेकर विभिन्न जिज्ञासाओं को भी शांत किया।
Vidyamandir Coaching
संस्था के बारे में बताते हुए जयपुर ब्रांच मैनेजर फैयाज अहमद, गणेश सिंह और विवेक दुबे ने बताया कि दिल्ली से शुरू हुआ विद्यामंदिर क्लासेस का सफर, आज देश भर में 98 ब्रांच के साथ प्रगति की ओर अग्रसर है। विद्यामंदिर क्लासेज की राजधानी जयपुर में पहली ब्रांच सितम्बर  2017 में शुरू की गई थी। विद्यामंदिर क्लासेज का एक ही उद्देश्य है, और वो ये कि आईआईटी-जेईई और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को अनुभवी विषय विशेषज्ञों और विशेष स्टडी मेटेरियल की मदद से उन्हें उनके लक्ष्य तक पहुंचाना।
Vidyamandir classes for IIT JEE
आईआईटी-जेईई और मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले अन्य प्रतिस्पर्धी कोचिंग इंस्टीट्यूट्स अपनी क्लासेज में क्षमता से अधिक अभ्यर्थियों को प्रवेश दे देते हैं जिससे प्रत्येक अभ्यर्थी पर ध्यान नहीं दिया जाता।  वहीं इससे ठीक उलट विद्यामंदिर में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थी को पहले एक प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है जो ये पता लगाने के लिए ली जाती है कि अभ्यर्थी को विषयों से सम्बंधित कितना सामान्य ज्ञान है और साथ ही वो लक्ष्य के प्रति कितना फोकस और सीरीयस है।
प्रारम्भिक स्तर पर की गई इस छंटनी प्रक्रिया के बाद चयनित हुए अभ्यर्थियों को ही प्रवेश दिया जाता है। इसके बाद शुरू होता है आईआईटी-जेईई और मेडिकल की प्रतिष्ठित परीक्षाओं की तैयारी का सिलसिला। अनुभवी व्याख्याताओं के मार्गदर्शन के साथ ही स्टडी मेटेरियल और समय-समय पर उपलब्ध करवाई जाने वाली टेस्ट सीरीज की बदौलत अभ्यर्थी की सफल होने की संभावनाएं बढ़ जातीं हैं। सफलता के इसी मंत्र के साथ विद्यामंदिर  क्लासेज का आईआईटी-जेईई  परीक्षाओं में अब तक सफलता का आंकड़ा 70 प्रतिशत के भी पार पहुंच चुका है।

Naveen Acharya

Add comment